विशेष वृतान्त

RBI ने CIBIL स्कोर को लेकर बदल दिए नियम, लोन लेने से पहले कर लें चेक

टाईम्स 24न्युज

CIBIL Score Testing : RBI ने CIBIL स्कोर को लेकर बदल दिए नियम, लोन लेने से पहले कर लें चेक

CIBIL Score Testing : RBI ने CIBIL स्कोर (CIBIL Score Testing) को लेकर बदल दिए नियम, लोन लेने से पहले कर लें चेक भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में सिबिल स्कोर के नियमों में बदलाव किए गए थे। इन बदलाव के बाद भी क्रेडिट कार्ड को लेकर शिकायते आ रही है। आइए जानते है इस अपडेट के बारे में-

सिबिल स्कोर चेक पर मिलेगा एसएमएस- (CIBIL Score Testing)

आज सिबिल स्कोर को कंपनी द्वारा चेक करने पर भारतीय रिजर्व बैंक ने नोटिस दिया है कि ग्राहकों को एक एसएमएस से जानकारी दी जाएगी। जिससे उन्हे पता लग जाए कि हमारा सिबिल स्कोर चेक किया जा रहा है।

Also This Read- Gurugram Metro News : हरियाणा के इस शहर में बढ़ेगी मेट्रो लाइन, जानें कहां और कितने बनने वाले हैं स्टेशन

हर रिजेक्शन पर देने होगी जानकारी- (CIBIL Score Testing)

भारतीय रिजर्व बैंक ने इस फैसले में बताया है कि ग्राहकों द्वारा की गई शिकायत या रिक्वेस्ट को रिजेक्ट करने के पीछे ग्राहकों को इसकी सुचना या जानकारी देनी जरूरी है। जिससे ग्राहकों को पत चल सके की किस वजह से रिक्वेस्ट को रिजेक्ट किया गया है।

साल में मिलेगी क्रेडिट हिस्ट्री की जानकारी- (CIBIL Score Testing)

भारतीय रिजर्व बैंक ने इसके नियम में भी बदलाव किए है। क्रेडिट कंपनियों को चालू वर्ष में अपने ग्राहकों को क्रेडिट स्कोर की फुल क्रेडिट रिपोर्ट देने चाहिए। जिससे ग्राहकों को अपनी क्रेडिट हिस्ट्री की जानकारी मिल जाएगी।

Also This Read- Sarson Mandi Bhav : हरियाणा, राजस्थान समेत इन राज्यों में जारी हुआ सरसों का भाव, यहां देखें

लोन लेने से पहले कर लें चेक- (CIBIL Score Testing)

भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक आने वाले कुछ समय में या अभी डिफॉल्ट होने वाला है। उसकी डिफॉल्ट होने से पहले उस ग्राहक को जानकारी देना क्रेडिट कंपनी को जरूरी है। लोन लेने से पहले क्रेडिट स्कोर को चेक कर लेना चाहिए।

1 माह में होगा समाधान- (CIBIL Score Testing)

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार अगर क्रेडिट इन्फॉर्मेशन कंपनी को किसी भी प्रकार की उसके ग्राहक द्वारा शिकायत दर्ज की गई है। इस शिकायत का जल्द समाधान नहीं हुआ तो कंपनी को रोजाना हर्जाना भरना होगा।

 

Also This Read- Charkhi Dadri Breaking : हरियाणा के इस जिले से रोडवेज ने शुरू की राजस्थान के लिए बसें, यहां देखें समय सारणी

100 रुपये रोजाना के हिसाब से जुर्माना देना होगा। शिकायत आने के 21 दिन के अंदर ब्यूरो को जानकारी नहीं दी गई और इसी के साथ अगले 9 दिन में इस शिकायत को निपटाना करना होगा।

संक्षिप्त में जानकारी-

 

CIBIL Score Testing

 

Information will give on every rejection

 

problem solved in 1 month

 

CategoriesGovt Jobs

Tagscibil score rbi rules, CIBIL Score Testing, SMS on CIBIL score check

 

शेअर करा.

मुख्य संपादक

टाइम्स 24 न्युज् हे एक सोशल मीडिया असून इथे बातम्या आणी चालू घडामोडी प्रतिनिधी कडून माहिती घेऊनच च्यानलं मध्ये प्रसारीत् केली जातात .जाहीरत् व बातमी साठी संपर्क.8830965218 मुख्य संपादक .राजेंद्र मेश्राम उप मुख्य संपादक.आशिष नागदेव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Don`t copy text!